Sandeep Maheswari Biography in hindi ( संदीप जी का जीवन परिचय)

Sandeep Maheshwari Biography

 ( संदीप जी का जीवन परिचय)

नमस्कार दोस्तो, आज हम एक ऐसे शख्स के बारे में जानेगे जिसकी Biography पढ़कर आप लोगों के शरीर में एक ऊर्जा का संचार होगा क्योंकि इस शख्स की Biography से आप बिना प्रभावित हुए नही रह सकेगे, 
अगर आप youtube चलाते है तो निश्चित ही आपने Sandeep Maheshwari Ji के motivational video जरूर देखे होगे , Sandeep Maheshwari  भारत के Top Entrepreneur की List में हैं। संदीप महेश्वरी Images bazar के Founder और CEO हैं जो  Photo का सबसे बड़ा Online संग्रह है। तो आइये  आज हम Sandeep Maheswari जी की Biography में इनके बारे में विस्तार से पढ़ते है-


Sandeep Maheshwari Biography in hindi ( संदीप जी का जीवन परिचय)


Sandeep Maheshwari
नाम
Sandeep Maheshwari
जन्म
28 सितम्बर 1990
जन्म- स्थान
दिल्ली
पिता का नाम
रूप किशोर माहेश्वरी
माता का नाम
शकुंतला रानी माहेश्वरी
पत्नी का नाम
नेहा महेश्वरी
पुत्र
ह्दय
शिक्षा
बी.कॉम (Drop Out)
धर्म
हिन्दू
राष्टीयता
भारतीय
व्यवसाय
Images Bazaar के CEO, Motivational Speaker
Youtube Channel
Sandeep Maheshwari, Sandeep Maheshwari Spirituality

Sandeep Maheshwari  जी का जन्म , परिवार और शिक्षा 

(Sandeep Maheshwari Birth, Family,Education)

Sandeep Maheswari जी का जन्म 28 सितम्बर 1980 को Delhi के  एक Middle Class Family में हुआ था. इनके पिता का नाम रूपकिशोर और माता का नाम शकुंतला रानी है। 

इन्होंने अपनी प्रारंभिक पढाई Delhi में ही पूरी की। उन्होंने  किरोनिमल College से  B.Com करते हुए तीसरे वर्ष में ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी। 

Sandeep Maheshwari की पत्नी का नाम नेहा  है.

इनके 2 बच्चे है एक लड़का जिसका नाम हृदय और एक पुत्री है।

Sandeep Maheswari Biography in hindi ( संदीप जी का जीवन परिचय)

Sandeep Maheshwari Wife Neha Maheshwari


Sandeep Maheshwari Career 
(Sandeep Maheshwari  जी का करियर)


दोस्तो ये लेख मैंने Corona काल मे लिखा है इस समय युवाओं के लिए अपने Career को बहुत चिंता सता रही है आप संदीप महेश्वरी जी के Career के उतार चढ़ाव देखकर खुद को Motivate कर सकते है। आइये पढ़ते है कि कितनी मुश्किलों के बाद Sandeep जी ने वो मुकाम हासिल कैसे किया जो आज भी लोगो के लिए किसी सपने से कम नही है -

Sandeep Maheswari जी के पिता जी Aluminium का कारोबार करते थे लेकिन जब Sandeep जी मात्र 10 वर्ष के तभी इनके पिता का कारोबार बंद हो गया और इनका परिवार गरीबी का सामना करने लगा । 

Sandeep जी ने इस मुसीबत को  उन्होंने  अपनी माता जी के साथ मिलकर Multi Level Marketing (MLM) Company को में काम किया जो कि घर में ही चीजों को बनाते और बाहर जाकर बेचते थे। ये पहली बार था जब Sandeep जी ने marketing की A, B, C, D सीखी , लेकिन ये MLM Company जल्द ही बंद हो गयी और संदीप जी का परिवार एक बार फिर आर्थिक तंगी का शिकार हो गया।

संदीप ने घर चलाने के लिए कई तरह के Business किये लेकिन सब असफल हो गए और आखिर में उन्हें PCO का काम शुरू किया क्योंकि उस समय Mobile नही हुआ करते थे कुछ समय तक तो इनका business सही चला लेकिन जल्द ही ये भी बंद हो गया ।

संदीप माहेश्वरी का फोटोग्राफी में करियर 

(Sandeep Maheshwari Career in Photography)


संदीप के एक दोस्त जो एक मॉडल था ने अपनी एक Modeling के दौरान खींची गई Photo उन्हें दिखाई , फ़ोटो देखकर  संदीप जी के मन मे ख्याल आया क्यों न Photography में Career बनाया जाए और उन्होंने एक कैमरा खरीद कर Photography का Course Join कर लिया । लेकिन 2 सप्ताह बाद ही उन्हें समझ आ गया कि इस Field में तो लाखों लोग पहले से ही भटक रहे है उन्होंने उन लाखों लोगो से कुछ अलग करने का सोचा.

उन्हें अपने उस दोस्त की याद आई जो Modeling करता था उन्हें वही से free पोर्टफोलियो बनाने का idea आया उन्होंने News Paper में फ्री पोर्टफोलियो के लिए प्रचार कर दिया और जल्द ही लोग उनके पास आने लगे वो उनसे केवल रील और फ़ोटो धुलवाने के पैसे लेते थे खुद का मेहनताना नही लेते थे । 

Sandeep जी को लगा कि अभी भी वो उन लाखों फोटोग्राफर से खुद को अलग साबित नही कर पाए है, तभी किसी ने उन्हें लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड के बारे में बताया और यही से संदीप जी को Photography में विश्वरिकार्ड बनाकर खुद को सब से अलग करने का आईडिया आया।

उन्होंने 12 घंटे लगा कर 100 मॉडल्स के 100000 फोटो खींच कर लिम्का बुक्स में अपना नाम दर्ज करवाकर खुद को लाखों फोटोग्राफरो से अलग कर दिया।

Limca Books में नाम दर्ज होने के बाद उनके पास काम की तादाद और ज्यादा बढ़ने लगी। रिकॉर्ड के कारण उनके पास कई मॉडल्स और Advertising  कंपनियां आने लगी और कुछ समय के बाद उनकी Company भारत की बड़ी Photography Agency बन गयी। 

संदीप जी का परिवार अब आर्थिक रूप से मजबूत हो चुका था और सब खुश थे लेकिन Sandeep जी अभी रुकने वाले नही थे उन्हें 2006 में एक Idea आया कि उनके पास लाखों photo है इन्हें Online Platform के माध्यम से लोगो को बेचा जा सकता है.

 इस तरह उन्होंने Images Bazar ऑनलाइन Image शेयर Site का निर्माण किया और बन गए देश की सबसे बड़ी Online Photography कंपनी के मालिक। अभी उनके पास 45 देशों से ग्राहक है।

How to learn Sandeep Maheshwari Life 

(संदीप जी के जीवन से कैसे सीखे)


संदीप जी खुद बताते है कि उन्होनें जीवन में आने वाली हर परेशानी से कुछ न कुछ सीखा और उनका मानना था जो भी आज उनके साथ हो रहा है उसका Experience उन्हें आगे बहुत काम आने वाला है। इसकों हम अपने लेख के माध्यम से समझते है –

Sandeep Maheshwari का कहना है की हर Situation  में Opportunity होती है, बस देखना आना चाहिए जब संदीप 13 साल के थे उनके Father  ने उन्हें एक moped gift में दी,

संदीप के पिता को नहीं पता था की उनका बेटा इतनी काम उम्र में मोपेड की कीमत से दुगने रुपए उसी मोपेड से कमा लेगा, संदीप ने अपनी मोपेड किराये पर देकर पैसे कमाना शुरू कर दिया था। यही से उनके Marketing के गुन दिखने लगे थे।


जब संदीप जी ने आर्थिक तंगी के हालात में घर घर जाकर Product बेचें तब वहाँ से उन्होंने Door to Door marketing की बारीकियाँ सीखी।

वे एक दिन के एक MLM company  के Seminar में गए। उन्होंने वहाँ देखा कि एक 21 साल का लड़का ढाई लाख की चेक सबकों दिखा रहा है।

अब संदीप जी को लगा वो 10000 रू. नही कमा पा रहे है और ये 2.5 लाख कैसे कमा रहा है बस संदीप जी को यही से पैसे कमाने की धुन सवार हो गयी वो जान गये 10000 कमाना मुश्किल है 2.5 लाख नही।

अब Sandeep Maheshwari के ने अपने आपको बस ये दो शब्द ही समझाना शुरू कर  दिया “आसान है ” यही उनके जीवन का Turning Point था।

एक Event Company में भी उन्होंने काम किया था बाद में अपने दोस्तों के साथ मिलकर उन्होंने एक Event Company खोली लेकिन उनके दोस्त ने उन्हें धोखा दिया और भाग पैसे हड़प कर भाग गया फिर भी संदीप जी निराश नही हुए और उन्हें ये विश्वास था कि इस Event Company के Experience का भी जीवन में कुछ न कुछ लाभ  होगा और  यही आगें चलकर जब उन्होंने लिम्का बुक आँफ रिकार्ड के लिए Models को इकट्ठा किया तो उनका Event Company वाला अनुभव बहुत काम आया ।

Sandeep Maheswari  जी ने कॉलेज में छोटे Level पर modeling भी की और वो Modeling Agency में Training लेने लगे। लेकिन उन्होंने वहाँ देखा कि उनके जैसे कई हजार Young Boys Model बनने की कतार में लगे है पर उन्हें Agency से धोखा ही मिलता था, क्योंकि 90 % एजेंसी Fraud थी। संदीप जी को लगा कि इन लोगों के लिए कुछ करना चाहिए और उन्होनें खुद कि एक Agency खोली और लोगों को Fraud agency के बारे में बता कर जागरूक करने  लगे।

फिर Sandeep Maheshwari ने Photography करने की सोची, जिससे वे Models के Portfolio सस्ते दर पर बना सके। उन्होने Photography की 2 हफ्ते की Training ली। संदीप जी अब घर में ही Models की Portfolio बनाते और बदले में उनसे केवल रील और फ़ोटो धुलवाने के पैसे लेते , अब लोग तो आ रहे थे लेकिन उनका नाम नही हो पा रहा था, इसलिए अब Sandeep Maheshwari जी ने World Record बनाने की सोची। उन्होंने 12 घंटे में 100 Models के साथ मिलकर लगातार 10,000 फोटो क्लिक किए, जो एक World Record बन गया और अब सब लोग उन्हें जानने लगे।

पर कुछ दिनों के बाद उन्होंने Photography छोड़ दी और Japan Life नाम की एक MLM कंपनी को जॉइन कर ली। अब यहाँ भाग्य ने दिल खोलकर उनका साथ दिया। कुछ महीनों के बाद ही एक लाख रुपये महीना कमाने लगे। पर अब Down Line के लोगों की परेशानी देखकर उन्होंने अपनी एक Software की MLM Company खोलने की सोची। वे अपने Down line के तीन व्यक्तियों के साथ मिलकर अपनी MLM Company खोली। लेकिन छह महीने के बाद ही आर्थिक तंगी के कारण उस कंपनी बंद करना पड़ा। अब फिर से Sandeep Maheshwari जीरो पर थे।


लेकिन अब भी उन्होंने हार नही मानी Dispersion  में नही गए, उन्होंने अपने marketing के अनुभव को किताब के रूप में दुनिया के सामने लाने के लिए  सोचा, फिरउन्होंने Marketing पर Books लिखी। यह किताब अन्य किताबो से अलग थी क्योंकि इसका पहला पेज ही सबसे पीछे था यानी ये किताब आखरी page से शुरू होती थी और उस पहले page (पीछे से ) पर लिखा था-

"If You can’t even change way of read. How can you change way of think?"


लेकिन ये किताब वाला Idea भी Fail हो गया और उनकी किताब नही बिकी,और वो दुबारा Photography करने लगे।

एक दिन उनके पास एक Client आया। वो अपने Ad के लिए photoshoot करवाना चाहता था लेकिन समय कम होने के कारण उसने वही पड़ी एक model की फ़ोटो अपने Ad में use करने के लिए मांगी और बदले में 2500 रुपए देने की पेशकश की। Sandeep जी ने फ़ोटो दे दी और 1250 rs मॉडल को दिए और खुद 1250 रख लिए। उनके दिमाग मे एक idea आया कि ये तो बहुत अच्छा काम है इससे Client का समय बचेगा और struggler models को भी काम मिल जाएगा और कुछ पैसे मिल जाया करेगे।

यही से उनके दिमाग मे Images Bazar का Idea आया कि क्यों न मॉडल्स का Ad Ready फोटोशूट करवाया जाए जिससे Client का समय बचे और तीनों पार्टियों को फायदा भी हो।

अबकी बार Images Bazar का Idea Fail नही हुआ और उनको Success मिल गई। Sandeep Maheswari जी कहते है-

"जिस दिन आपकी सारी असफलताएँ एक जगह इकट्ठा हो जाए तो उस दिन आप सफल ही होंगे, क्योंकि आपके पास गलती करने के लिए कुछ नहीं होगा।"

आज Images Bazaar दुनिया सबसे बड़ा Indian Photos का Collection है,  इसमें लगभग 10 लाख Images है। वर्तमान में Imagesbazaar के 45 देशों से 7000 से अधिक क्लाइंट्स है। और Sandeep Maheshwari जी India के Entrepreneur के Top Ten List में शामिल किए जाते हैं।

Sandeep Maheshwari Awards

  1. Creative Entrepreneur of the year by Entrepreneur India Summit in 2013
  2. Star Youth Achiever Award by the Global Youth Marketing Forum
  3. Young Creative Entrepreneur Award by the British Council, a division of the British High Commission
  4.  One of India’s Most Promising Entrepreneurs by “Business World” magazine

सच्ची सफलता क्या है - 

एक दिन एक औरत आँखों में आँसू लिये उनके ऑफिस में आती है। और उन्हें Thank You कहती है क्योंकि एक Ad Page पर उसके बच्चे की Photo थी। अब संदीप जी को अहसास हुआ कि असली सफलता तो ये है जब लोग आपके अच्छे  काम के लिए दिल से Thank You बोले।

Motivational Speaker & Seminar


Images Bazaar के अलावा संदीप माहेश्वरी Non Profitevel सगठनों के लिए फ्री में Motivational Speech भी देते है। आप आज  ही Youtube पर Sandeep Maheswari टाइप करें और 2- 3 video देखे आपको मालूम चल जाएगा संदीप जी क्या है।

Sandeep Maheshwari ji का Sandeep Maheshwari Spirituality नाम से भी youtube channel है।

Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi


“सफलता अनुभव से मिलती है और अनुभव बुरे अनुभव से प्राप्त होती है।यदि आप को कोई काम नहीं आता है तो उस काम को इतनी शिद्दत के साथ कीजिये जिससे की वो काम आपको आ जाए।“


“ इस संसार में जो भी कुछ होता है वो सब आपके मानने पर निर्भर करता है। अगर आप मान लेते हो की ये आसान है तो सब आसान होता है अगर आप मान लेते हो की मुश्किल है तो सब मुश्किल ही होता है। “

 “सफलता पाने के लिए सबसे ज़रूरी है कि न मैदान छोड़ा जाए और न ही इंतज़ार में समय बर्बाद किया जाए। गतिशीलता ही सफलता है।” 

“दुनिया में कभी किसी से कुछ करने के लिए मत पूछना क्योंकि वो वही बताएगा जितनी उसकी सोच होगी इसलिए अपने फैसले खुद लीजिये और ठान लीजिये की आपको ये करना है तो करना है।“

“सफलता हमेशा अकेले में गले लगाती है.! लेकिन असफलता हमेशा आपको सबके सामने तमाचा मारती है..! यही जीवन है।“

“किसी काम से बार-बार demotivate हो रहे हो तो motivated कैसे रहोगे….तुम जितना उस काम के बारे में जानते चले जाओगे…उतना ही तुम मोटिवेट होते चले जाओगे… जितना उस काम के positive side को जानते चले जाओगे….उतना ही मोटिवेट होते चले जाओगे….”

“लोग कहते हैं इस बिजनेस में क्या पड़ा है….इस नौकरी में क्या पड़ा है…..तो मैं बता दूँ कि किसी भी बिजेनस में…किसी भी करियर में कुछ पड़ा नहीं होता है….आपको कोई सोने की खान मिलने वाली नहीं है कहीं से भी…खोदनी पड़ती है! याद रखिये हर बड़े काम की शुरुआत छोटे काम से होती है।“


Newest
Previous
Next Post »

If u have any doubt , plz comment me ConversionConversion EmoticonEmoticon