Irfan Khan Biography (इरफान खान का जीवन परिचय)

Irfan Khan Biography 

(इरफान खान का जीवन परिचय)

नमस्कार दोस्तो, कैसे हो आप 


 Irfan khan birth,family, 


Bollywood Actor इरफान खान (Irfan Khan) का जन्म 7 जनवरी 1967 को जयपुर,(Jaipur) राजस्थान मे हुआ था ।

 इनके पिता का नाम  साहबज़ादे यासीन अली खान (Sahabzade Yasin Ali Khan) हैं और माँ का नाम सईदा बेगम (Saida Begum) है । 

इरफान खान (Irfan Khan) जब एम.ए. की पढ़ाई कर रहे थे |तभी उन्‍हें नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा (National school of drama) में पढ़ाई के लिए स्‍कालरशिप प्राप्‍त हुई थी । 
इरफ़ान खान (Irfan Khan) का बचपन से शोक था की वे एक क्रिकेटर बनेंगे । लेकिन फॅमिली की इजाजत न मिलने के कारण उन्हें अपनी लाइफ लाइन चेंज करनी पड़ी । वे बचपन में एक अच्छे क्रिकेटर भी थे |

सीके नायडू ट्रॉफी (CK Naidu Trophy) में उनका सिलेक्शन हो गया था । इरफ़ान खान (Irfan Khan) कहते हैं बड़ा होने पर कोई डॉक्टर बन जाता है तो कोई एक्टर। बड़ा होने पर चाहे हम कुछ भी बन जाएँ पर सभी को अपने बचपन के दिनों की याद तो आती ही है । बचपन के दिन सबसे मजेदार होते हैं । इन दिनों की घटनाएँ बड़ा हो जाने पर ही कहीं ना कहीं याद आती ही है ।

परन्तु फिल्म जगत में कदम रखने के बाद इरफ़ान ने बहुत सी सुपरहिट फिल्मे दी है ।

वैवाहिक जीवन

इरफ़ान खान (Irrfan Khan) के वैवाहिक जीवन की बात की जाए तो इरफ़ान ने अपनी गर्लफ्रेंड सुतापा सिकदर (Sutapa Sikdar) से की थी इनके दो लड़के है जिनका नाम बाबिल (Babil) और आर्यना (Aryana) है ।

फ़िल्मी कैरियर

इरफ़ान खान (Irrfan Khan) ने अपने करियर की शुरूआत टेलीविजन सीरियल्‍स से की थी । अपने शुरूआती दिनों में वे चाणक्‍य, भारत एक खोज,  चंद्रकांता जैसे धारावाहिकों में दिखाई दिएा उनके फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म ‘सलाम बाम्‍बे’ से एक छोटे से रोल के साथ हुई ।
इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में छोटे बड़े रोल किए इरफ़ान के फ़िल्मी करियर की बात करे तो साल 1988 में आई फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ (Salam bombay) में  इरफ़ान खान (Irrfan Khan) ने एक छोटा सा किरदार निभाया था लेकिन इरफान के इस किरदार को फिल्म से हटा दिया गया था |
इस फिल्म के बाद इरफान ने कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किये लेकिन साल 2001 में आई ‘द वारियर’ (The warrior) फिल्म ने इनकी जिंदगी बदल दी और इस फिल्म से उनको पहचान मिली ये एक ब्रिटिश फिल्म थी जिसका निर्देशन आसिफ कपाड़िया (Asif Kapadia) ने किया था |
ये फिल्म अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में भी प्रदर्शित की गई थी इस फिल्म के बाद साल 2004 में आई ‘हासिल’ (Hashil) फिल्म में इरफान को एक नेगेटिव किरदार में देखा गया था और इस किरदार को भी इन्होंने बखूबी से निभाया था इस फिल्म से इरफ़ान ने अपनी अलग ही पहचान बनाई ।
इरफान खान (Irrfan Khan) उन अभिनेताओँ में से एक है जिन्होंने भारतीय सिनेमा के साथ - साथ विदेशी सिनेमा यानी हॉलीवुड (Hollywood) में भी कार्य किया हुआ है इरफान ने बॉलीवुड (Bollywood) सहित कई हॉलीवुड (Hollywood) फिल्मों में भी दमदार प्रदर्शन किया है बॉलीवुड (Bollywood) और हॉलीवुड (Hollywood) दोनों में अपना परचम लहराने वाली इमरान खान (Irrfan Khan) फ़िल्मी जगत के सितारों में से एक है ।

सम्मान

*. पद्मश्री अवार्ड 2011,
*. फिल्मफेयर अवार्ड 2003,
*. फिल्मफेयर अवार्ड 2007,
*. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2012,

निधन

अपनी अदाकारी से हर किसी के दिल मे राज करने वाले इरफान खान 54 साल की उम्र में Mumbai के कोकिलाबेन Hospital में निधन हो गया। इरफान 2 साल से कैंसर से पीड़ित थे । 29 अप्रैल 20020 दिन बुधवार को हमेशा के लिए पंचतत्व में विलीन हो गए।


Previous
Next Post »

If u have any doubt , plz comment me ConversionConversion EmoticonEmoticon