Corona की दवा - Dexameathasone

सस्ती और हर जगह मिलने वाली दवा Dexameathsone जो कोरोना जैसी गंभीर संक्रामक रोग में कोरोना की दवा के रूप में सामने आई है ऐसा दावा ब्रिटेन के विशेषज्ञों ने किया है। आइये आज हम इसके बारे में विस्तार से जानते है -

ब्रिटेन ने किया दावा -

ब्रिटेन ने दावा किया है कि इस दवा की कम मात्रा का उपयोग कोरोना के इलाज में बड़ी कामयाबी के रूप में आया है।

जिन मरीजो को गंभीर रूप से बीमार पड़ने की वजह से वेंटिलेटर का सहारा लेना पड़ रहा है।उनके मरने का जोखिम 1/3 इस दवा की वजह से कम हो जाता है। जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है , उनमे पाँचवे हिस्से के बराबर मरने का जोखिम कम हो जाती है।
 

क्यों खास है ये दवा -

Dexameathasone दवा 1960  के दशक से गठिया और अस्थमा के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा है। कोरोना के जिन मरीजो को वेंटिलेटर की जरूरत पड़ रही है । उनमे से आधे नही बच पा रहे है इश्लिए इस जोखिम को एक तिहाई कम कर देना वाकई बड़ी कामयाबी है। 
 

Dexamethasone कैसे काम करता है

Dexamethasone सूजन और लालिमा को कम कर एवं प्रतिरक्षी तंत्र के काम करने के तरीके में बदलाव लाकर उपचार करता है। Dexamethasone निम्न स्तर के कॉर्टिकोस्टेरॉयड्स वाले रोगियों में स्टेरॉयड को हटा कर उन्हें ठीक करता है, जिसका निर्माण प्रायः शरीर में कुदरती रूप से होता है। यह Dexamethasone कोर्टिकोस्टेरॉयड नामक दवाओं के एक समूह से सम्बन्ध रखता है। यह एलर्जी के लिए जिम्मेदार केमिकलों को रिलीज होने से रोककर उत्तर चरण एलर्जिक प्रतिक्रियाओं की रोकथाम करता है।

अधिक जोखिम वाले मरीजो के लिए मददगार -

कोरोना के करीब 20 मरीज में से 19 मरीज बिना अस्पताल में भर्ती हुए ठीक हो रहे है। जो भी मरीज अस्पताल जा रहे है वो स्वयं ठीक हो रहे है उनमें से कुछ ऐसे मरीज ऐसे है जिन्हें वेंटिलेटर और ऑक्सिजन की जरूरत पड़ती है। इस दवा से अधिक जोखिम वाले मरीज सही हो रहे है।

Note - नमस्कार दोस्तो, आशा करता हु आप लोगो को मेरे द्वारा डाली जा रही post पसंद आ रही होगी , लेकिन मुझे लगता  है बिना आप लोगो के सुझाव के इसमे सुधार नही हो सकता है। आप से निवेदन है  कि अपने कीमती सुझाव हमे जरूर दे। ताकि हम सुधार कर सके।
अगर आप भी कुछ लिखने के शौकीन है तो हमे जरूर अवगत करवाये। धन्यवाद

Previous
Next Post »

If u have any doubt , plz comment me ConversionConversion EmoticonEmoticon